दोस्तो आज मै आपके साथ एक ऐसा article share कर रहा हूँ जो आज के ज्यादातर लोगों की मनोवृति पर आधारित है। दोस्तो इस दुनिया मेँ दो तरह के लोग होते है, पहले वो जो हर काम को समय पर पुरा कर लेते है जिन्हे कभी वापस मुडकर नही देखना पडता और वे हमेशा आगे बढते रहते है तथा दुसरे वो जो काम को टालते रहते है तथा कोई ना कोई बहाना बनाते रहते है, ज्यादातर लोगों का काम पुरा ना होने कि वजह केवल एक ही बहाना होता है कि – फलाँ काम पुरा करने के लिए मुझे समय ही नही मिला या मै बहुत बिजी था इसलिए यह काम पुरा नही कर पाया। अगर आप किसी आलसी आदमी से पुंछेँगेँ की फलां काम क्यो नही किया या कही समय पर क्यों नही पहुंचे तो उसका केवल एक ही जवाब होगा कि समय ही नही था या मै बहुत व्यस्त था।

दोस्तो इस बिजी होने के बहाने से इंसान अपनी हर गलत आदत या गलत बात को छुपाना चाहता है। वास्तव मेँ बिजी होना तथा बिजी होने का बहाना करना दो अलग-अलग आदते है। यदि कोई आदमी अपने 5 कामोँ मेँ से 4 कामोँ के ना होने का बहाना बिजी होना बताता है तो समझ लीजिए कि वह आदमी वास्तव मेँ बिजी नही है बल्कि बिजी होने की आदत का शिकार है अथार्त व्यस्तता के मनोविकार का शिकार है। उस आदमी के मन मे काम को पुरा करने की इच्छा ही नही है अथार्त वह आदमी कभी सफल होना ही नही चाहता।

ऐसे व्यक्ति ना तो अपने बॉस को खुश रख पाते है और ना ही अपने परिवार के सदस्योँ को। वो अपनी कम्पनी के लिए तो बोझ होते ही है साथ ही अपने परिवार पर भी बोझ बन जाते है। इस प्रकार के लोगों की जिन्दगी मेँ एक ऐसा तुफान आता है जो बहुत कुछ बहाकर ले जाता है तथा सिवाय पछताने के उसके पास कुछ नही बचता। इस वजह से बहुत से लोग अपना मानसिक संतुलन खो देते है और आत्महत्या जैसा बदनाम कदम उठाकर भगवान के दिए हुए इस अनमोल जीवन को नष्ट कर लेते है।

इस प्रकार के मनोविकार से बचने के लिए निम्न बातोँ को ध्यान मेँ रखा जा सकता है-

1. कभी कोई बहाना मत बनाओ चाहे कुछ भी हो जाए।

2. अपने बॉस, दोस्त तथा परिजनो को सब सच बता दो, सच सुनकर वे आपको सही रास्ता ही दिखाऐंगे।

3. किसी भी काम को कल के लिए मत टालिए या ये मत सोचिए की ये काम आज नही कल करेंगे क्योंकि अगर आपने किसी काम को कल पर टाल दिया तो समझिए की वो कल कभी नही आने वाला है इसलिए हर काम को समय पर पुरा करने की कोशिश करें।

4. ऑफिस मे हर काम को अच्छा तथा सही करने की तथा अपने आप को साबित करने की कोशिश करनी चाहिए। फिर देखिये आपकी किस्मत के तारे किस तरह चमकते है।

Thanks

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s